DIAC in hindi-DIAC kay hai in hindi

नमस्ते दोस्तों आज के पोस्ट में हम बात करने वाले हैं DIAC in hindi- DIAC kay hai in hindi.  उसका construction कैसा होता है वह कहा पर use किया जाता है।तो चलिए आज के topics के बारे में शुरू करते है ।


DIAC kay hai-what is DIAC:

DIAC एक एैसा electronic डिव्हाइस है जिसे control circuit में जादा उपयोग किया जाता है DIAC thyristor family का low power required वाला एक डिव्हाइस है यह triggering का काम करता है। 


यह जादा तर SCR आैर TRIAC को triggered करने में used किया जाता है। DIAC कम power absorb करता है आैर DIAC कम costly भी है इसके मुख्य दो टर्मिनल होते हैं। DIAC का full form diode for alternating current है। इसका construction बहुत ही simple है।


Definition 

Diac एक बेसिक डिव्हाइस हे जो कि TRIAC  और SCR को triggered करने में काम आता है जब इसे गेट टर्मिनल नहीं होता है तो तब उसे TRIAC भी कहा जाता है।


Construction 

दो SCR बैक टू बैक जोडने से DIAC का निर्माण होता है इसके पाच लिअर होते हैं जैसे; n1, p1, n2, p2, n3. जैसे construction आकृती में दिखाई दे रहा है इसके मुख्य तौर पर दो टर्मिनल है main terminal one (MT1) आैर main terminal two (MT2). MT1 यांनी Anode one और MT2 यांनी Anode two. 


Construction of DIAC in hindi

Symbol 

Symbol में दो SCR बैक टू बैक connect किये गये हैं। जिससे DIAC का निर्माण होता है।

Symbol of DIAC in hindi

i-v characteristics 

SCR और DIAC केcharacteristicc एक जैसे होते हैं जिसमेंfour-quadrant है।


Application
  1. फॅन स्पीड रेगुलेटर। 
  2. थरमल कंट्रोल. 
  3. Triac को triggered करने में इसका उपयोग किया जाता है।
  4. मोटर कंट्रोल. 
  5. लिक्विड लेवल कंट्रोल. 
  6. उच्च तिवरता कंट्रोल controllers. 

निवेदन: आपको आज का topics DIAC in hindi-diac kay hai. पसंद आया तो कमेंट और शेअर जरूर करें। धन्यवाद!